रामधारी सिंह ” दिनकर “की काव्यगत विशेषताएं

                                                                           रामधारी सिंह ” दिनकर “की काव्यगत विशेषताएं

हिंदी की छायावादोत्तर काव्यधारा में ” दिनकर ” का एक विशिष्ट स्थान है। ” दिनकर ” हिंदी की राष्ट्रीय काव्यधारा के प्रतिनिधि कवि हैं।वे उन अमर शहीदों के कवि हैं; जिनके एक हाथ में पिस्तौल रहती थी और दूसरे में गीता।सम्पूर्ण भारतीय काव्यधारा में ” दिनकर ” के जोड़ का केवल एक ही कवि मिलता है और वह है बंगला का श्रेष्ठ कवि जयदेव।” दिनकर ” के काव्य का प्रारम्भ इंकलाब को छिटकती हुई चिनगारियों के साथ होता है जिसमें उनकी यह किशोर कवि भावना के प्रथम आवेश में ही चीख उठता है : –
                                                           ” सुनूं सिंधु क्या मैं गर्जन तुम्हारा ?
                                                                स्वयं युग धर्म का हुंकार हूँ मैं ।”
यौवन को इन्हीं अधीर घड़ियों में कवि की दृष्टि जंजीरों में जकड़ी हुई भारत माता पर पड़ती है और दूसरी ओर वह देखता है,उस पर्वतराज हिमालय को जो शून्य दृश्याकाश की नीलिमा को निहारता है।कवि एक झटके के साथ अपना यह प्रश्न हिमालय के समक्ष चुनौती के रूप में रख देता है :-
                                             ” कैसी अखंड यह चिर समाधि
                                                                यतिवर कैसा यह अमर ध्यान ?
                                                 तू महाशून्य में खोज रहा,
                                                                   किस जटिल समस्या का निदान ? “
और जब हिमालय उसके प्रश्न का कोई उत्तर नहीं देता,तो वह व्यथित होकर हिमालय से यह आग्रह करता है कि वह उसको अमूल्य निधियों को उसे वापस कर दे ? युवक कवि गाँधी की अहिंसा में विश्वास नहीं करता।उसे सुभाष का यह सन्देश अपने मन के अनुरूप लगता है कि ” तुम मुझे खून दो ,मैं तुम्हें आजादी दूंगा।”यही कारण है कि कवि हिमालय से यह आग्रह करता है :-
                                                                      ” रे रोक युधिष्ठिर को न यहाँ,
                                                                                          जाने दे उनको स्वर्ग – धीर।
                                                                         पर फिरा हमें गांडीव – गदा,
                                                                                            लौटा दे अर्जुन,भीम वीर । “
केवल राष्ट्रीय चेतना की भूमि पर ही नहीं,सामाजिक चेतना की धरती पर भी ” दिनकर ” उतने ही प्रश्न करते हैं।उनका बहु – चर्चित काव्य है ” रश्मिरथी ” जो पौराणिक कथा से अधिक वर्तमान समाज के मुँह पर एक करारा तमाचा समाज में फैली हुई वर्ण व्यवस्था से कवि का घनघोर विरोध है और इसीलिये तो वह समाज के सत्ताधारियों को चुनौती देने में जरा भी संकोच नहीं करता :-
                                                                           ” ऊपर सिर पर कनक छत्र,
                                                                                                 भीतर काले के काले ।
                                                                                शरमाते हैं नहीं जगत,
                                                                                                जाति पूछने वाले ।”
अमीरों के कुत्ते दूध पीते हैं और गरीबों के बच्चे भूख से चिल्लाते हैं। यह सामाजिक विषमता देखकर ” दिनकर ‘ सहन नहीं कर सकता –
                                                                                ” हटो व्योम के मेघ ! पंथ से,
                                                                                                       स्वर्ग लूटने हम आते हैं,
                                                                                   दूध,दूध ! ओ वत्स ! तुम्हारा ,
                                                                                                       दूध लूटने हम जाते हैं।”
सामाजिकता के प्रबल पक्षधर होने के नाते ” दिनकर ” राजतन्त्र और साम्राज्यवाद के प्रबल विरोधी हैं।उन्होंने राजतन्त्र को मानवता का कलंक माना है। सिंहासन जनता का है,राजा का नहीं –
                                                                                 ” सदियों की ठंडी बुझी राख़ सुगबुगा उठी,
                                                                                                           मिट्टी सोने का ताज पहन इठलाती है।
                                                                                    दो राह समय के रथ का घर्घर नाद सुनो,
                                                                                                          सिंघासन ख़ाली करो कि जनता आती है।”
वैयक्तिक संपत्ति ही समाज के सारे दुराचारों की जड़ है।समाजवादी व्यवस्था में ही मनुष्य का कल्याण संभव है :-
                                                                ” शांति नहीं तब तक जब तक,
                                                                                      सुख भाग न नर का सम हो।
                                                                   नहीं किसी को बहुत अधिक हो,
                                                                                      नहीं किसी को कम हो।”
” दिनकर ” एक अध्यात्मवादी कवि हैं,पर उनका अध्यात्म सामाजिक अध्यात्म है।वे धरती से विहीन किसी अध्यात्म की कल्पना नहीं करते :-
                                                                      ” ऊपर सब कुछ शून्य – शून्य है,
                                                                                            कुछ भी नहीं गगन में ।
                                                                         धर्मराज जो कुछ है वह है,
                                                                                             मिट्टी में जीवन में ।”
इतना ही नहीं वे संन्यासवाद पर करारा व्यंग्य करने से नहीं चुकते :-
                                                                            ” धर्मराज कर्मठ मनुष्य का,
                                                                                                 पथ संन्यास नहीं है।
                                                                                नर जिस पर चलता,
                                                                                                  वह मिट्टी है आकाश नहीं ।”
” दिनकर ” ने अपने जीवन में बहुत कुछ पाया,पर इन सब बातों के होते हुए भी हुंकार के कवि ने जीवन को अवसान बेला में ” हारे को हरिनाम ” नामक काव्य लिखा ।
                                           संक्षेप में ” दिनकर ” की काव्य यात्रा की यही कहानी है।” उर्वशी ” काव्य में उर्वशी के नायक के सम्बन्ध में कही गई यह उक्ति राजा पुरुरवा पर भले ही लागू न हो,” दिनकर ” पर अक्षरशः लागू होता है :-
                                                                                        ” उर्वशी अपने समय का —-हूँ मैं ।”
” दिनकर अपने देश के ही नहीं अपने समय के सूर्य कवि थे ,जिसका प्रकाश युगों – युगों तक अपने प्रकाश से आलोकित करता रहेगा और युगांतर में भी एक मील का पत्थर साबित होगा।

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